Amir kaise bne। शानदार तरीके अमीर कैसे बनें

नमस्कार मित्रों 🙏 इस दुनिया में कई तरह के लोग रहते हैं जिनमे से कुछ गरीब होते हैं और कुछ अमीर। यहाँ पर यह कहना गलत भी नहीं होगा कि गरीब होना जीवन का एक बड़ा अभिशाप है। इसलिए   सभी लोग अमीर बनना तो चाहते हैं लेकिन बन नही पाते, इसका मुख्य कारण यह है कि वे लोग वे चीजें करते ही नहीं है जिससे कि अमीर बनें।   इसलिए यदि आपका भी यही सवाल है कि amir kaise bne  (अमीर कैसे बनें) तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े

(Amir kaise bne) अमीर कैसे बनें –

सबसे सुखी निरोगी काया –
स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का निवास होता है इसलिए अमीर बनने के लिए सर्वप्रथम हमारा स्वास्थ्य होना जरूरी है। क्योंकि शरीर के ज्यादातर रोग हमारे पेट से होगा शुरू होते हैं इसलिए हमारे आहार पर हमारा कठोर नियंत्रण होना आवश्यक है, साथ ही यदि हम आलस त्यागकर अगर प्रतिदिन व्यायाम करें तो हमारे शरीर में रोग होने की संभावना बहुत कम हो जाती है।

बड़ा लक्ष्य बनाएँ-
जब हम कोई छोटा लक्ष्य बनाते हैं तो उससे आसानी से पूरा कर लेते हैं क्योंकि उसमें मेहनत और दिमाग बहुत कम इस्तेमाल करना होता है किंतु बड़े लक्ष्य को पूरा करने के लिए बहुत ज्यादा समय, संयम और अत्यंत मेहनत की आवश्यकता होती है इससे फायदा यह होता है कि भले ही हम शायद अपने मुख्य लक्ष्य से छूट जाए लेकिन उसको पाने के लिए हमने जितना संयम और ज्ञान अर्जित किया है उस के बल पर हम सदैव गरीबों से ऊपर ही रहेंगे क्योंकि सुनार का कचरा भी लोहार के सभी सामानों से महंगा होगा।

सिर्फ बचाने की आदत त्यागे –
पैसों से पुरे होने वाले किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अगर हम रोजाना थोड़े थोड़े पैसे बचाते हैं तो लक्ष्य पूरा होने में बहुत समय लगेगा और तब तक उसका दाम भी बहुत ज्यादा बढ़ जाएगा,  किंतु आप रोजाना  पैसे बचाने की जगह उसे निवेश करना शुरू कर देंगे तो हम अपने रोज के पैसे तो कमाएंगे ही साथ में जो पैसा हमने कमाया है वह पैसा भी हमें पैसा कमा कर देगा।

Rich

आपदा में अवसर की तलाश-
आज की दुनिया काफी तेजी से प्रगति की ओर अग्रसर है। पहले के मुकाबले हमारा रहन सहन काफी बदल चुका है। बहुत सी समस्या है जो पहले हुआ करती थी अब उनका कहीं नामोनिशान नहीं है व्यक्ति लगातार आराम पसंद होते जा रहे हैं ऐसे में यदि आपके पास किसी भी समस्या का समाधान है तो आप उसे लोगों को देकर निश्चित रूप से बहुत अच्छी आमदनी कमा सकते हैं और दुनिया में अपनी एक अलग छवि भी कायम कर सकते हैं

लोन से बचें-
अमीर बनने के लिए जब भी हम कोई नया काम शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए हमें पैसों की जरूरत होती है लेकिन पैसों के ना होने पर हमें लोन के लिए सोचना पड़ ही जाता है, किंतु चीजों को कई बार बिना सोचे समझे हम लोग ले लेते हैं और उन्हें चुका नहीं पाते। इसके कारण हमारी बहुत सी चीजें नीलाम तक हो जाती हैं। अतः आप को लोन सिर्फ उतना ही लेना चाहिए जितना कि उसे खोने के बाद आप वापस कर सकें क्योंकि व्यापार की सही जानकारी ना होने के कारण दुनिया के बहुत से बड़े बड़े अमीर लोन के चक्कर में फस कर अपना सब कुछ गवा बैठे हैं, और गरीबों की जिंदगी जीने के लिए मजबूर हैं।

Insurence का फायदा ले-
बीमारी एक ऐसी समस्या है जो जी आपके जीवन भर के जमा पूंजी को कुछ ही समय में समाप्त कर देती हैं इससे बचने के लिए आपको इंश्योरेंस जरूर लेना चाहिए क्योंकि इसमें हम बहुत कम कीमत पर अपने जीवन भर के जमा पूंजी को नष्ट होने से बचा सकते हैं।

दिखावे बंद करें-
समाज में ऐसे बहुत से लोग हैं जो खुद को अमीर दिखाने के लिए आवश्यकता ना होने पर भी बहुत महंगे सामान खरीदते हैं और जीवन भर उसकी किस्त और लोन आदि चुकाते रह जाते हैं, इसलिए कोई भी ऐसा सामान जो बहुत ज्यादा जरूरी ना हो उसे सिर्फ दिखावे के लिए ना खरीदें बल्कि उसे ऐसे समय पर खरीदें जब इतने रुपए खर्च करने का का आपके जीवन में कोई ज्यादा महत्व नहीं रह जाता।

Rich
Amir kaise bne

सही जगह निवेश करें-
जल्दी से अमीर बनने के लिए है सही मार्गदर्शन के साथ सही जगह पर निवेश करना बहुत जरूरी है क्योंकि बिना सोचे समझे किसी की बातों में आकर कहीं भी इन्वेस्ट करने से हमारे सारे पैसे  डूब सकते हैं, साथ ही अपने किसी करीबी रिश्तेदार है दोस्तों को जब तक बहुत ज्यादा जरूरत ना हो तब तक उन्हें लोन कतई ना दें।

बदलाव के लिए तैयार हो-
इस दुनिया में ऐसे बहुत से कार्य हैं कुछ कामों को करने से हमने कम समय में ज्यादा फायदा होता है वह कुछ काम को करने में में ज्यादा समय में कम फायदा होता है किंतु हम जिस कार्य को कर रहे होते हैं उसी से हमें अधिक लगाव हो जाता है और हम उसे छोड़ना नहीं चाहते किंतु यदि ऐसा कार्य करने का मौका मिले जिसमें आपको पैसा अधिक मिले तो उसे छोड़ना नहीं चाहिए और संपूर्ण जानकारी लेने के बाद ही उस कार्य को अपनाना भी चाहिए।

तय करें निवेश की सीमा-
कई बार हमें पैसा कमाने के लिए कुछ नए तरीकों का पता चलता है जिससे जल्दी पैसा बनाने के चक्कर में हम उसमें अपना सारा पैसा निवेश कर देते हैं किंतु कभी-कभी उससे से फायदे की जगह में नुकसान हो जाता है इसलिए अपना पूरा पैसा कभी भी किसी एक जगह निवेश ना करें बल्कि उसे अलग-अलग जगहों में लगाएं जिससे कि एक जगह कुछ खराबी हो तो दूसरी जगह से पैसा आता रहे।

सीखने को रहे हमेशा तैयार-
बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपनी जिंदगी  गरीबी में गुजारे हैं लेकिन अब अमीर हैं, इसका कारण यह है कि उन सब में सीखने की एक ललक थी इसलिए उन्हें अपने अंतिम समय में भी जब कोई नई और अच्छी चीज के बारे में पता चला तो उन्होंने उस पर काम करना शुरू किया और वे सब अमीर हो चुके हैं। यह कहना अनुचित नहीं होगा कि सीखने की कोई उम्र नहीं होती और आप अगर बच्चे हैं बड़े हैं या बूढ़े हैं किसी भी समय उचित मार्गदर्शन से अच्छा पैसा कमाया जा सकता है।

नकारात्मक लोगों से रहें दूर-
हमारे बीच कुछ ऐसे लोग होते हैं जो भरपेट भोजन करने के बाद भी सिर्फ यही बोलते हैं खाने में तो बिल्कुल मजा नहीं आया और भी नकारात्मक बातें करते हैं इन लोगों से सदैव दूरी बना कर रखना चाहिए क्योंकि यह हमें भी अपने जैसा बना देते हैं और हमें किसी भी काम को शुरू करने से पहले उसके बारे में चिंता होने लगती है और हम उस काम को कर ही नहीं पाते।

दिमाग से ले काम-
कम समय में अमीर बनने के लिए अत्यधिक शारीरिक मेहनत की आवश्यकता नहीं है बल्कि मानसिक रूप से कार्य करना ज्यादा हितकर होता है क्योंकि जितने अमीर लोग हैं भेज सिर्फ अपना दिमाग इस्तेमाल करते हैं बाकी उनका सारा कार्य मजदूर वर्ग ही करता है इससे यह सिद्ध होता है कि अमीर बनने के लिए शारीरिक शक्ति नहीं बुद्धि शक्ति की आवश्यकता होती है।

Leave a Comment