Finasteride uses benefits and side effects in hindi

Finasteride बालों की समस्या से जूझ रहे लोगों को इससे निजात दिलाने की एक बहुत कारगर दवा है जो कि us FDA approved है।
इसका उपयोग भारत में बहुत ज्यादा मात्रा में किया जाता है, यह दवा लोशन और टेबलेट दोनों ही रूपों में उपलब्ध है और दोनों ही एक जैसे लाभ देती है लेकिन इसमें टैबलेट शीघ्र और ज्यादा अच्छा परिणाम देखती है।

यह दवा  अपने लोशन वाले रूप में बाजार में सिंपल या फिर मिनोक्सिडिल के साथ  मिश्रित रूप में मिलती है

How it works

हमारे शरीर में बालों का होना या ना होना टेस्टोस्टेरोन हार्मोन पर निर्भर करता है।
हमारी body में 5 alpha reductase  नाम का एक एंजाइम पाया जाता है जो कि टेस्टोस्टेरोन dyhydrotestosteron में बदल देता है जिसके कारण हमारे बाल पतले छोटे और हल्के रंग में हो जाते हैं।

Finasteride lotion, scalp में इसके प्रभाव को कम कर देती है और यदि हम इसका टेबलेट यूज़ करते हैं तो यह हमारे ब्लड से भी  5alpha reductase  एंजाइम को reduce करती है।

Finasteride uses and dose – 

Finasteride केवल और केवल बालों को स्वस्थ रखने के लिए उपयोग में लाई जाती है।
महिला और पुरुष दोनों के लिए इसकी डोज अलग-अलग होती है।
पुरुष को रोजाना 1 मिलीग्राम टैबलेट दी जाती है वही महिला को दो से 5 मिलीग्राम तक इसकी डोज दी जा सकती है।

कभी-कभी डॉक्टर रोजाना एक टेबलेट लेने की सलाह देते हैं तो कभी-कभी हफ्ते में सिर्फ दो-तीन टैबलेट। यदि इसके असर को देखा जाए तो दोनों तरह के उपयोग से लगभग समान रूप से परिणाम सामने आते हैं  लेकिन कभी-कभी अंतर भी हो सकता है।

Finasteride side effects –

1. Sexual problem – 
लगभग 2 से 8℅ प्रतिशत लोगों में finasteride टेबलेट के उपयोग के बाद सेक्स की इच्छा में कमी का अनुभव किया जाता है जिसके लिए वे lotion का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. Depression 
इस टैबलेट का उपयोग से कभी-कभी लोगों का मन खराब होने लगता है और डिप्रेशन जैसी शिकायतें भी सामने आने लगती हैं।

3. Chest pain – 
कुछ मरीजों में इसके इस्तेमाल के बाद उनके सीने में  हल्के हल्के दर्द का एहसास होता रहता है जिसके कारण उन्हें इसका उपयोग बंद करना पड़ जाता है और वे इसके जगह लोशन का इस्तेमाल करने लगते हैं।

4. Pregnency problem  –
यदि कोई महिला गर्भवती है और उस समय इसका प्रयोग किया जाए तो यह होने वाले बच्चे के लिए काफी घातक सिद्ध हो सकता है यदि आपको मेनोपॉज नहीं हुआ है तो आप डॉक्टर की सलाह के बिना इसका उपयोग बिल्कुल भी ना करें।

5.Prostatic cancer – 
इसके इस्तेमाल के पश्चात कुछ लोगों ने प्रोस्टेट कैंसर  होने का भी दावा किया है लेकिन इसकी आधिकारिक पुष्टि अभी तक नहीं हुई है और यह एक डाउटफुल रिजल्ट है

6. Hairfall –
बिना स्टेरॉयड के इस्तेमाल के शुरुआती महीनों में अत्यधिक बाल झड़ने की समस्या हो सकती है किंतु यह लगभग 3 महीने होने तक सब कुछ नॉर्मल हो जाता है और हमारे नए बाल आने शुरू हो जाते हैं

6. Other problems – Erectile dysfunction, decreased libido, decreased ejaculatory,

Leave a Comment