minoxidil uses and side effects in hindi

minoxidil (मिनोक्सिडिल)

मिनोक्सिडिल minoxidil डॉक्टर द्वारा बालों की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए एक high recommend प्रोडक्ट है जिसका पूरी दुनिया भर में इस्तेमाल किया जा रहा है.

मिनोक्सिडिल का उपयोग सबसे पहले हाइपरटेंशन से जूझ रहे मरीजों के लिए किया जाता था।
लेकिन जब यह नतीजा सामने आया कि इसको उपयोग करने वाले सभी मरीजों के बाल बड़े हो रहे हैं, तब इसमें काफी रिसर्च किया गया।

रिसर्च के कुछ समय बाद minoxidil को आइसो-प्रोफाइल के साथ  बहुत कम मात्रा में मिलाकर तैयार किया गया जिसका उपयोग आज हम सब करते हैं।

Minoxidil uses in hindi –

मिनोक्सिडिल minoxidil  गंजेपन से बचने की एक बहुत कारगर दवा है इसका उपयोग बालों की मोटाई को बढ़ाने के लिए, बालों की संख्या में वृद्धि के लिए और समय से पूर्व बालों को झड़ने से बचाने हेतु या फिर गंजा ना होने के लिए किया जाता है।

यह product premature balding अर्थात समय से पूर्व बाल झड़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है जिससे हमारे बाल अधिक समय तक बचे रहते हैं।

इसके उपयोग से हमारे सिर में ब्लड सरकुलेशन बढ़ जाता है जिससे हमारे बाल स्वस्थ होने लगते हैं।

जब मिनोक्सिडिल का उपयोग शुरू किया जाता है तबसे लेकर 2 महीने और अधिकतम 4 महीने के बाद इसके लाभदायक परिणाम हमें दिखाई देने लगते हैं।

यह कई प्रकार से जैसे कि लोशन, स्प्रे, फोम, सॉल्यूशन के रूप में उपयोग में लाई जा सकती है।

Minoxidil side effects –

Sticky hairs – 
Minoxidil के शुरुआती उपयोग से बाल रूखे कड़े और सीधे हो सकते हैं जो कि देखने में काफी अजीब लगने लगते हैं।

Dandruff –
इस प्रोडक्ट को सिर में लगाने के कुछ देर बाद आपके बालों की जड़ों के पास और पूरे बाल में कुछ सफेद सफेद कण दिखाई देने लगेंगे इन्हें हटाने के लिए एक हल्के गीले कपड़े को सर के ऊपर बालों में घूमाए तो यह तुरंत ही गायब हो जाएगी।

Allergy –
मिनोक्सिडिल के उपयोग से लगभग 2 से 3% प्रतिशत लोगों में एलर्जी होती है जिसमें शरीर में खुजलाहट होने लगती है और कान के आसपास और माथे आदि में छोटे छोटे लाल दाने निकल आते हैं।
यदि आपके साथ ऐसा होता है तो आपको डॉक्टर की सलाह लेकर इसका उपयोग बंद भी कर देना चाहिए।

Breathing problems-
कुछ लोगों में इसके उपयोग से सांस लेने में तकलीफ होने लगती है और वह इसकी सुगंध बर्दाश्त नहीं कर पाते जिससे उन्हें चक्कर भी आने लगते हैं लेकिन ऐसा बहुत ही कम केसस में देखा गया है।

Unwanted hair-
जब हम minoxidil को अपने हाथों से सिर में लगाते हैं तो ऐसा करने के बाद थोड़ी मात्रा में मिनोक्सिडिल हमारी हथेलियों में भी लगा रह जाता है इन हथेलियों से अगर हम अपने गालों को छूते हैं तो गालों में भी अनचाहे बाल आने की संभावना काफी ज्यादा रहती है।

या फिर हम जिस तकिया में अपना सर रख कर सोते हैं और वही तकिया हमारी त्वचा से स्पर्श होता है तब भी हमारे त्वचा में अनचाहे बाल आ सकते हैं, इसलिए इसका उपयोग बहुत सावधानी से करना चाहिए।

लेकिन  एक अच्छी बात यह है कि मिनोक्सिडिल के यूज़ से आए हुए अनचाहे बाल हमेशा के लिए नहीं रहते हैं।
जैसे ही हम इसका उपयोग बंद करेंगे वैसे ही इनकी ग्रोथ भी रुक जाएगी और यह कुछ ही दिन में झड़कर अपने आप खत्म हो जाएंगे।

Hart attack and blood pressure –
दुनिया में कुछ ऐसे भी केस आए हैं जिसमें दावा किया गया है कि इसके उपयोग के बाद कुछ लोगों से हार्टअटैक और ब्लड प्रेशर की भी शिकायतें सामने आई हैं लेकिन आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं की गई है कि minoxidil के उपयोग से ही उनमें यह समस्या उत्पन्न हुई क्योंकि यह भी हो सकता है कि उन्हें इसकी समस्या पहले से रही हो।

Hair loss –
जब हम minoxidil का उपयोग शुरू करते हैं तो इसके उपयोग के शुरुआती महीनों में हमारे सिर के बाल तेजी से झड़ने लगते हैं ऐसा इसलिए होता है क्योंकि minoxidil अपना काम शुरू कर देता है जिससे हमारे खराब होने वाले बाल जल्दी झड़ने लगती है और उसकी जगह ने नए बाल आने शुरू हो जाते हैं।

लेकिन जब इसके प्रयोग से हमारे बाल घने और लंबे हो जाते हैं और उसके बाद यदि हम इसका प्रयोग बंद करते हैं तो हमारे बाल फिर से झड़ने लगेंगे और फिर से उसी स्थिति में वापस आ जाएंगे जैसे हमारे बाल इसके प्रयोग से पहले थे।

No effects – 
मिनोक्सिडिल झड़ते हुए बालों का कोई परमानेंट सॉल्यूशन नहीं है बल्कि यह शुगर और बीपी की दवाइयों की तरह है, जब तक इसका उपयोग करते रहेंगे तब तक इससे लाभ प्राप्त होगा अन्यथा नहीं।

यह पूर्ण रूप से गंजे हो चुके लोगों पर अपना कोई प्रभाव नहीं डाल सकती है क्योंकि यह बालों की जड़ों की मृत कोशिकाओं को दोबारा जीवित नहीं कर पाती

आशा है हमने मिनोक्सिडिल से जुड़े हुए सारे सवालों के जवाब दे दिए होंगे यदि आपको इससे जुड़े कोई और भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं हम अप्लाई देने की कोशिश करेंगे।

Leave a Comment